हिंदी    गतिविधि
विज्ञापन       प्रस्तुति

समय निरंतर परिवर्तनशील है और परिवर्तन ही प्रकृति का नियम भी है। माना जाता है कि परिवर्तन अपने साथ कुछ नवीनताएँ कुछ ताज़गी तो लाता ही है, साथ ही नई चेतना और नई क्रांति का सृजन भी परिवर्तन के साथ जुड़ा होता है।
अत: परिवर्तन एक सकारात्मक प्रक्रिया है। हिंदी साहित्य भी इस परिवर्तन, इस नवीन सोच से अछूता नहीं है। वर्तमान युग में शिक्षा पद्धति में नवीनता के चलते विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास महत्त्वपूर्ण है। विद्यार्थियों के अधिगम स्तर को परिष्कृत करने में गतिविधियों का विशेष महत्त्व है। मौखिक, लिखित, रचनात्मक आदि गतिविधियों के माध्यम से छात्र विषय को रुचि एवं उत्साह के साथ ग्रहण करते हैं।
ऐसी ही एक मौखिक गतिविधि का आयोजन कक्षा 4 एवं 5 के विद्यार्थियों की मौखिक अभिव्यक्ति के परिष्कार के उद्देश्य से किया गया। 'विज्ञापन प्रस्तुति गतिविधि' के द्वारा छात्रों ने अपनी पसंद की किसी भी एक वस्तु का विज्ञापन (Advertisement) अर्थात् 'विशेष सूचना' कक्षा में प्रस्तुत की। विद्यार्थियों को संदर्भित गतिविधि से संबंधित जानकारी गतिविधि के आयोजन से पूर्व प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त उनकी सहायता के लिए कुछ वीडियो भी कक्षा में दिखाए गए। इस गतिविधि का क्रियान्वयन उनकी पूर्व नियोजित हिंदी कक्षा में ही किया गया। इस गतिविधि में भाग लेना, उनके द्वारा तैयार किया गया प्रस्तुतीकरण, उनके लिए एक नवीन अनुभव था जिसे उन्होंने रुचिपूर्वक प्रस्तुत किया।

November 27, 2020