दोहा वाचन गतिविधि
कक्षा : III, IV, V
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंग्रेज़ी के महत्त्व तथा उपयोगिता  को ध्यान में रखते हुए अपने विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा प्रणाली में प्रवीण करने के अपने लक्ष्य की पूर्ति में निरंतर  कार्यरत श् नेशनल विक्टर पब्लिक स्कूलश् कभी भी अपनी सांस्कृतिक जड़ों से विलग नहीं रहा है। अतरू समय . समय पर विद्यालय द्वारा आयोजित अनेक  सांस्कृतिक  गतिविधियों द्वारा  भारत देश की परंपराए कला और आदर्शों के पालन . पोषण पर भी ध्यान दिया जाता रहा है।
     इसी अभियान को फलित रूप देने के क्रम में एक और गतिविधि श्दोहा वाचनश् का आयोजन 19.10.2020 को किया गया। संत कबीर दासए रहीम दास जी के नीतिपरक दोहे एवं  तुलसीदास जी कृत श्रामचरितमानसश् के अनमोल मोती स्वरूप दोहेए हिंदी साहित्य की ही नहीं संपूर्ण भारतवर्ष की अमूल्य धरोहर हैं। इस गतिविधि के अंतर्गत कक्षा 3 से कक्षा 5 तक के विद्यार्थियों को किसी भी एक दोहे का सस्वर वाचन करने का निर्देश दिया गया।
     गतिविधि के क्रियान्वयन से पूर्व बच्चों को श्दोहा वाचनश् शब्द से परिचित कराया गया। साथ ही कुछ उदाहरण उनके समक्ष प्रस्तुत किए गए। विद्यार्थियों ने अपनी रुचि अनुसार कंठस्थ किए दोहे का अर्थ सहित सस्वर वाचन अथवा गायन किया। भक्ति रस तथा नीति के गहरे भावों से ओतप्रोत  दोहों से  कक्षा का वातावरण पवित्र हो गया। दोहों की लय और झंकार  ऐसी प्रतीत हो रही थी मानो ये बालक . बालिकाएँ देवताओं की स्तुति कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहे हों। विद्यार्थियों के प्रयासों को अध्यापिका द्वारा सराहा गया।

October 22, 2020